Bottle Gourd Kya Hai ? Bottle Gourd Ke Fayde | Bottle Gourd Ke Nuksan

(Bottle Gourd)लौकी की सब्जी किसे पसंद है? इसका जवाब 100 मे से 2-3 होगा । 100 मे से सिर्फ 2-3 ही होगे जो कि लोकी खाते होगे वह भी कभी कभी। इसका एक नाम घीया भी है। कई लोग कहते हैं कि इसका कोई स्वाद नही तो कई कहते हैं कि इसका क्या लाभ लेकिन कभी कभी हमे स्वाद के लिए नही खाना चाहिए सेहत के लिए भी खाना चाहिए और इसके फायदे तो अनेक हैं। इसमे बहुत सारे गुण भी है।

लोकी बड़ी से बड़ी बीमारी से बचाती है। (Bottle Gourd)लौकी का जूस पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। लोकी का इस्तेमाल कई तरीको से होता है जैसे लोकी की सब्जी, कोफ्ते, जुस,हलवा भी कई बना लेते है । लोकी से वजन कम करे वजन कम करे में लोकी से- बेहद कम लोग इस बात को जानते हैं कि लौकी वजन को कम करती है। ये और दूसरी चीजों के मुकाबले तेजी से वजन कम करने में सहायक होती है। लौकी को उबालकर नमक के साथ खाने से वजन जल्दी ही कुछ ही दिनों में घट जाता है। लौकी में फाइबर की अच्छी मात्रा से जल्द भूख नहीं लगती और पेट भी भरा-भरा सा लगता है।लोकी खाये और आज की बड़ी सम्मान मोटापे से राहत पाये ।

लोकी से चेहरे में लाए निखार और सुंदरता चेहरे को अंदर और बाहर से प्राकृतिक सुंदरता और निखार लाने के लिए प्रतिदिन (Bottle Gourd)लौकी का सेवन करना चाहिए। लौकी चेहरे को सुंदर और आकर्षक बनाती है। लौकी का जूस पेट की अंदरूनी सफाई करता है जिससे चेहरे पर धूप,धुल और प्रदूषण से होने वाले मुहांसों से छुटकारा मिलता है। साथ ही त्वचा खूबसूरत और मुलायम बनी रहती है ।लोकी को लगातार इस्तेमाल से वह निखार आता है । डाइबिटीज डाइबिटीज एक बहुत बड़ी समस्या बनती जा रही है वह छोटी उम्र मे भी होने लगी है इसको ठीक करने के लिए हम बहुत कुछ करते है इसका अच्छा इलाज लोकी भी है लौकी डाइबिटीज के मरीजों को बेहद फायदा पहुंचाती है। खाली पेट लौकी का जूस का सेवन डाइबिटीज के मरीजों को सुबह करना चाहिए।इससे बहुत असर पड़ता है । पाचन आज कल लोग घर से ज्यादा बाहर खाना खाते है जिसके कारण पेट मे कुछ न कुछ समस्या होती है। पाचन मे कोई समस्या हो जाती है जिन लोगों को पाचन संबंधी परेशानियां हों वे लौकी का सेवन करें। लौकी पेट में गैस की समस्या को दूर करती है। इसलिए इसे अपने भोजन में जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। विटामिन और प्रोटीन इसमे कई तरह के तत्व पाए जाते है ।

लौकी में सभी तरह के प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी3, बी6, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक पाया जाता है। जो शरीर को कई बीमारियों से बचाता है।वह सारे तत्व हमारे शरीर के लिए जरूरी है । शीतलन प्रभाव गर्मी मे बचने मे वी सहायक है । लौकी का रस/जूस में अत्यधिक पानी होता है जो आपके शरीर को शीतलता प्रदान करता है । इसी कारण लौकी आम तौर पर गर्मियों के मौसम के दौरान सेवन की जाती है। इस मौसम के दौरान बहुत अधिक पसीना होने से आपके शरीर से पानी की कमी की पुनःपूर्ति में लौकी की मदद मिलेगी और वह आपको जलायोजित रखेगी । तो गर्मी मे ठंडा लोकी जुस पीये स्वास्थ्य रहिये । ताजगी के लिए इसे पीने से आपको तरोताजा लगेगा । लौकी को हल्की सब्जियों में गिना जाता है। इसे खाने से पेट में भारीपन नहीं रहता बल्कि यह शरीर में ताजगी बनाए रखने में सहायक है। प्रतिदिन तरोताजा बने रहने के लिए नमक या मसाले डालकर लौकी का जूस पीना कारगर उपाय है।इससे आप एनर्जी महसूस होगी ।

लोकी ब्लड प्रेशर नियंत्रित करती है लोकी से ब्लड प्रेशर नियंत्रित होता है । सिर्फ 1 गिलास लौकी का जूस पीकर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है। साथ ही खाने में थोड़ा बहुत बदलाव करके भी ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर किया जा सकता है। लौकी का रस बालों की सफेदी रोकता है आज कल बाल जल्दी सफेद होने लगे है वातावरण का प्रदूषण और मिलावटी भोजन खाने से लोगों के बाल 24 से ऊपर उम्र में भूरे हो रहे है। इसे रोकने का सबसे अच्छा उपाय है लोकी का जूस सुबह पीये कोलेस्ट्राल से बचाए अपने खाने में लौकी का इस्तेमाल करें यह दिल संबंधी बीमारियों से आपको बचाता है। लौकी खाने से हानिकारक कोलेस्ट्राल कम होने लगता है और हार्ट अटैक जैसी बीमारी से इंसान बच जाता है। इसलिए लौकी का जूस बेहद फायदेमंद होता है। स्वस्थ ह्रदय चाहिए तो लोकी है न दिल हमारे शरीर का अहम हिस्सा है इसे स्वास्थ्य रखना बहुत जरूरी है ।

आजकल लोगों में दिल की कई समस्याओं के बारे में सुना जाता है जो हल्के और गंभीर दिल के दौरे को जन्म दे सकती हैं । कुछ लोगों को यह तकलीफ अनुवांशिक होती है और कुछ लोगों की जीवनशैली और अनुचित आहार इसका कारण होती है | अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए लौकी का रस पी सकते हैं। यह रक्तचाप को नियंत्रित करके दिल का प्रभावी ढंग से विकास करके उसे स्वस्थ रखेगा पेट साफ होगा क्योंकि वह लोकी हल्की होती है जब भोजन सही से पचेगा तो पेटसाफ होगा ही । अनिद्रा की समस्या को भी दूर करती है लोकी लौकी का जूस लेते समय की सावधानियां 1- लौकी का जूस पीते समय इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि इसके साथ किसी और चीज को मिक्स न करें। 2- लौकी का जूस बनाने के बाद उसे एक बार टेस्ट कर के देखें। यदि जूस कड़वा हुआ तो उसका सेवन न करें। क्योंकि यह पेचिश और गैस के साथ जी-मचलाना जैसी समस्या हो सकती है बस इसका ध्यान रखे और लोकी से अपनी सेहत का ध्यान रखे

About Author

0 Comment

Leave a comment